सेवा भारती ने दिल्ली में शुरू किया कोरोना के विरुद्ध 'चेतना एवं स्वास्थ्य प्रहरी' अभियान



नई दिल्ली - स्वयंसेवी संस्था सेवा भारती ने दिल्ली में कोरोना के नये स्वरूप ओमिक्रोन के मद्देनजर ‘चेतना एवं स्वास्थ्य प्रहरी’ अभियान शुरू किया है।

सेवा भारती ने दिल्ली के फ्रंट लायन वर्कर्स ( दिल्ली पुलिस) के लिए उत्तरी दिल्ली में एक ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की है। दिल्ली में सेवा भारती ने 6 एम्बुलेंस, 5 मेडिकल वेन, एक हॉस्पिटल, 2 डायग्नोस्टिक सेंटर्स, 22 मेडिकल डिस्पेंसरी को कोरोना से लड़ने के लिए सक्रिय कर दिया है। सेवा भारती सम्पूर्ण दिल्ली में तत्काल 8 आइसोलेशन सेंटर्स को भी प्रारंभ करने की स्थिति में है। इन सेंटर्स पर 200 ऑक्सीजन व 300 सामान्य बेड्स उपलब्ध रहेंगे।

सेवा भारती की दिल्ली इकाई ने सोमवार को बताया कि पिछले अनुभव के आधार पर कोरोना के विरुद्ध चेतना अभियान के अंतर्गत जनजागरण का कार्य प्रारंभ किया गया है। अधिक भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर काढ़ा वितरण, मास्क वितरण, हैंड सेनिटेशन, टेम्प्रेचर गन से शरीर का तापमान नापने आदि का कार्य सेवा भारती के माध्यम से प्रारंभ किया गया है। मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना काे हम रोकेंगे के नारे तथा विभिन्न तरह के पोस्टर, पत्रक व सोशल मीडिया पोस्ट के द्वारा भी सेवा भारती के कार्यकर्ता कोरोना के विरुद्ध जागरूकता का अभियान चला रहे हैं। सेवा भारती द्वारा रेलवे स्टेशन, प्रमुख बस स्टैंड, मेट्रो स्टेशन तथा अधिक भीड़ भाड़ वाले बाजारों में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

सेवा भारती द्वारा लोगों के बीच आयुर्वेदिक काढ़ा भी वितरित किया जा रहा है। आयुर्वेदिक काढ़ा से प्राकृतिक रूप से इम्युनिटी बढ़ती है जो कोरोना सहित अन्य बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है।

कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए सेवा भारती ने तभी से कोरोना की किसी संभावित लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी थी। देश में कोरोना की दूसरी लहर के पश्चात सेवा भारती ने सम्पूर्ण दिल्ली में 2000 लोगों को 7 दिन की एवं 6000 कार्यकर्ताओं को 1 दिन की स्वास्थ्य रक्षक का प्रशिक्षण दिया था। आपात स्थिति में उनकी सेवाओं का लाभ समाज को कैसे मिल सकता है उसकी योजनाओं पर भी कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य प्रहरी के रूप में सेवा भारती द्वारा उनको विभिन्न स्थानों पर सजग किया जा रहा है।