लखनऊ से नई दिल्ली के बीच 16 जनवरी से सप्ताह में चार दिन चलेगी तेजस एक्सप्रेस



-तेजस एक्सप्रेस में 80 से 90 प्रतिशत तक सीटें खाली
-आईआरसीटीसी की भारत दर्शन ट्रेन में 50 प्रतिशत से अधिक बुकिंग निरस्त
-बढ़ते कोरोना संक्रमण से ट्रेनों में घट रही यात्रियों की संख्या


लखनऊ - भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते 16 जनवरी से सप्ताह में चार दिन चलाएगा। इस ट्रेन को अभी सप्ताह में छह दिन चलाया जा रहा है। इसके अलावा 21 जनवरी को अयोध्या होकर गंगा सागर जाने वाली दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन की यात्रा को भी स्थगित करने की तैयारी है।

लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के ऊपर भी अन्य ट्रेनों की तरह कोरोना का साया मंडरा रहा है। बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते यात्री सफर करने से कतरा रहे हैं। तेजस के साथ अन्य ट्रेनों में भी यात्री कोरोना की वजह से आरक्षण रद्द करा रहे हैं। तेजस एक्सप्रेस में इस समय 80 से 90 प्रतिशत तक सीटें खाली हैं। ऐसे में आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाने का 15 जनवरी तक का अपना आदेश निरस्त कर दिया है। अब 16 जनवरी से लखनऊ से नई दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलाई जाएगी।

आईआरसीटीसी की 21 जनवरी को अयोध्या होकर गंगा सागर जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन में भी 50 फीसदी से ज्यादा बुकिंग निरस्त हो गई है। इसलिए दक्षिण भारत दर्शन ट्रेन की यात्रा को स्थगित करने की तैयारी है। इसके पहले आईआरसीटीसी ने लखनऊ के रास्ते वाराणसी और प्रयागराज से सात ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए जाने वाली भारत दर्शन ट्रेन में चार जनवरी की बुकिंग अचानक रद्द कर दी थी।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा का कहना है कि कोरोना की वजह से ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम हो रही है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम भारत दर्शन ट्रेनों को स्थगित कर नई समय सारिणी से चलाने की तैयारी कर रहा है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के चलते करीब डेढ़ साल से घाटे में रही रेलवे पर फिर से संकट के बादल मंडराने लगे हैं। देशभर में कोरोना के मामले बढ़ने से कई राज्यों में सख्त नियम लागू हो गए हैं। इसके चलते ट्रेनों के संचालन और पर्यटन पर सीधा असर पड़ रहा है।