अपर निदेशक कानपुर का सीएचसी कमालगंज में छापा, कई खामियां मिली



फर्रुखाबाद - अपर निदेशक कानपुर मंडल डॉ जी के मिश्रा ने शुक्रवार को सीएचसी कमालगंज का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लेवर रूम और कोरोना हेल्प डेस्क के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही उन्होंने सीएचसी कमालगंज के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ सोमेश अग्निहोत्री को टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश दिए।

अपर निदेशक ने कहा कि कोरोना संक्रमण हम लोगों की लापरवाही के कारण फैल रहा है। उन्होंने जन समुदाय से अपील की है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। अगर कोविड का संक्रमण का रोकना चाहते हो तो दो गज दूरी मास्क है जरूरी का पालन करें। कोशिश करें आसपास के लोगों को भी टीकाकरण और कोविड प्रोटोकाल के पालन के लिए जागरूक करें।

अपर निदेशक के दौरे के दौरान मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दलवीर सिंह ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के चलते हमें विशेष सावधानियां बरतनी हैं। इस समस्या से निपटने के लिए टीकाकरण ही सबसे अच्छा विकल्प मौजूद है। इसके अलावा अनावश्यक घर से बाहर या भीड़ वाले स्थानों में जाने से बचें। मास्क नियमित पहनें।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ सोमेश अग्निहोत्री ने बताया कि सीएचसी कमालगंज पर आक्सीजन प्लांट लगा हुआ है जिसकी आक्सीजन उत्पादन करने की क्षमता 130 लीटर प्रति मिनट है।इसके साथ ही यहाँ पर कोविड मरीजों के भर्ती के लिए बीस बेड का इंतजाम है सभी बेड आक्सीजन युक्त हैं । अगर कोई भी कोविड से ग्रसित मरीज आता है तो उसको फ़ौरन भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया जायेगा ।

साथ ही कहा कि सभी एएनएम को निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने निर्धारित क्षेत्र में टीकाकरण के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करें और लोगों को इस बारे में जागरूक भी करें । 100 से कम टीकाकरण न करें इसके लिए चाहे तो दूसरी जगह पर शिविर लगाकर लक्ष्य को पूरा करें |

इस दौरान कानपुर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डिवीजनल प्रोग्राम मैनेजर राजन सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक कंचन बाला और स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे ।