कोरोना मरीजों के परिजनों से नियमित संवाद किया जाय : UP CM योगी आदित्यनाथ



लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित उच्चस्तरीय टीम के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचाराधीन कोरोना मरीजों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराने का निर्देश दिया है।

प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। विगत तीन-चार दिनों से एक्टिव केस की संख्या में कमी आती जा रही है। साथ ही, नए केस के सापेक्ष अधिक मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हो रहे हैं। यह बेहतरी के संकेत हैं। पिछले 24 घंटों में 02 लाख 41 हजार 457 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 16,142 नए कोरोना मरीज पाए गए। इसी अवधि में 17,600 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। वर्तमान में कुल एक्टिव केस 95 हजार 866 है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन औए टीकाकरण कोरोना से बचाव का सबसे सहज माध्यम है। इसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

इसी तरह प्री-कॉशन डोज के लिए पात्र लोगों में से 50% को भी वैक्सीन लग चुकी है। यह स्थिति संतोषजनक है। अभी हम औसतन 25 लाख लोगों को हर दिन टीकाकवर दे रहे हैं। इस क्षमता को बढ़ाकर 30 लाख दैनिक किया जाए। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार चुनाव ड्यूटी वाले कार्मिकों को प्री-कॉशन डोज देने की तैयारी कर ली जाए।

एक अक्टूबर से प्रारंभ चालू सत्र में अब तक किसानों से 55 लाख मीट्रिक टन धान खरीद हो चुकी है। इसके एवज में 10,192 करोड़ का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खातों में किया जा चुका है। यह खरीद और भुगतान एक रिकॉर्ड है। धान क्रय केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। क्रय केंद्र तक आने वाले हर पात्र किसान से धान खरीद की जाए। भुगतान में कतई विलंब न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर 24×7 क्रियाशील रहें। जिलाधिकारी, सीडीओ और सीएमओ की नियमित बैठक आईसीसीसी में ही हो। होम आइसोलेशन के मरीज, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेलीकन्सल्टेशन के लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी किए जाएं। सामान्य जन को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।