एक ही दिन एक ही समय में ले सकते है फ्लू और कोविड का टीका: डब्ल्यूएचओ



सोशल मीडिया पर पोस्टर के माध्यम से किया जा रहा है जागरूक

सीवान - कोविड 19 और फ्लू से खुद और दूसरों को बचाने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं। टीकाकरण उनमें से ही एक है। हममें से कितने ही लोग प्रत्येक साल इंफ्लूएंजा से बचने के लिए फ्लू का टीका लगाते हैं। वहीं कोविड से बचने के लिए भी लोग टीकाकरण मुहिम का हिस्सा बन रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल उठना जाहिर है कि क्या वे फ्लू और कोविड का टीका दोनों एक ही अपॉइंटमेंट में ले सकते हैं। लोगों के इस बात का जवाब डब्ल्यूएचओ ने सोशल मीडिया पर एक पोस्टर जारी कर दिया है। जिसमें वह कह रहा है कि आप एक ही समय में फ्लू और कोविड दोनों ही टीके को एक ही दिन या समय पर ले सकते हैं। यह बिल्कुल ही सुरक्षित है।

फ्लू का टीका कोविड 19 पर नहीं करता काम : फ्लू का टीका कोविड 19 से आपका बचाव नहीं कर सकता। इसे समझने के लिए हमें इन दोनों के वायरस के बारे में जानना होगा। फ्लू जहां हमें इंफ्लूएंजा के टाइप ए और बी वायरस से बचाता है। वहीं कोविड 19 का टीका हमें सार्स कोविड 19 के वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। दोनों ही वायरस अलग परिवार से आते हैं। वहीं इंफ्लूएंजा के संक्रमण दर से कहीं तेजी से कोविड का वायरस संक्रमण फैलता है। दोनों के प्राथमिक लक्षण एक होते हुए भी कोविड में स्वाद और गंध की पहचान खोना, भ्रम की स्थिति और गंभीर स्वास्थ्य परिणाम भी आ सकते हैं। वहीँ फ्लू के लक्षण सामान्य मौसमी बुखार वाले होते हैं जैसे अधिक तापमान, सर्दी जुकाम तथा शरीर में दर्द का अहसास होना।

मौसमी बुखार से राहत देता है फ्लू का टीका : डब्ल्यूएचओ ने फ्लू के टीके को छह महीने के ऊपर के बच्चों में जोड़ दिया है। ताकि हर बच्चा फ्लू से बचा रहे। वहीं इस टीके को साल में एक बार लेना होता है ताकि मौसमी बुखार व वायरल फ्लू से बचा जा सके। वहीं कोविड में दो डोज के अलावा अग्रिम पंक्ति के कर्मी, स्वास्थ्यकर्मियों तथा 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए दो डोज के उपरांत बुस्टर डोज की भी व्यवस्था है।