इंडियन वॉलीबॉल लीग के उद्घाटन सत्र का आयोजन इस वर्ष के मध्य तक



भुवनेश्वर - वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया, ने इंडियन वॉलीबॉल लीग (आईवीएल) के उद्घाटन सत्र की घोषणा की। आईवीएल, संभावित रूप से जून-जुलाई 2022 के आसपास शुरू होने वाली है, यह देश की प्रमुख वॉलीबॉल लीग होगी, जिसे एशियाई वॉलीबॉल परिसंघ और अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल महासंघ (एफआईवीबी) दोनों द्वारा स्वीकृत किया गया है।

आईवीएल में भारत भर के विभिन्न शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली छह से आठ नई फ्रेंचाइजी रखने का भी प्रस्ताव है। उद्घाटन सत्र के लिए टीमों में विभिन्न राज्यों के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के अलावा भारतीय राष्ट्रीय टीम के शीर्ष खिलाड़ियों के साथ-साथ कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे।

इस अवसर पर अपने विचार साझा करते हुए, संसद सदस्य और वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) अच्युत सामंत, ने कहा, "यह भारतीय वॉलीबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, और हम हमारे साथ बोर्ड पर डिस्कवरी जैसे विश्व स्तर पर सम्मानित ब्रांड के लिए रोमांचित हैं। हमें यकीन है कि वे लीग को वैश्विक स्तर पर ले जाने में हमारी मदद करेंगे। हमारा लक्ष्य निकट भविष्य में विश्व स्तर पर शीर्ष अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल लीग में से एक के रूप में खेल के स्तर को ऊपर उठाना है।"

राम अवतार सिंह जाखड़, क्षेत्रीय कार्यकारी उपाध्यक्ष, एशियाई वॉलीबॉल परिसंघ (एवीसी), और अध्यक्ष, इंडियन वॉलीबॉल लीग ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि यूरोस्पोर्ट इंडिया - डिस्कवरी नेटवर्क का प्रीमियम स्पोर्ट्स चैनल इंडियन वॉलीबॉल लीग के साथ साझेदारी करने के लिए आगे आया है।

उन्होंने कहा कि भारत ने वॉलीबॉल के खेल को विकसित करने में एक लंबा सफर तय किया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत में युवा वॉलीबॉल खिलाड़ियों को बहुत फायदा होगा और निश्चित रूप से यह इंडियन वॉलीबॉल लीग भारत और विदेशों में काफी सफल होगा।

प्रस्तावित इंडियन वॉलीबॉल लीग वैश्विक वॉलीबॉल कैलेंडर में एक वार्षिक फीचर होगा और जल्द ही इंडियन वॉलीबॉल लीग और वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नई फ्रेंचाइजी के स्वामित्व के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया की घोषणा की जाएगी।