पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल, लखपेड़ा बाग के बच्चो ने जाना मानसिक विकास और ब्लाइंड फोल्ड की तकनीक



  • मिड ब्रेन एक्टिवेशन एवम रिज एनालिसिस पर लखनऊ मैं हुई पहली बार वर्कशॉप
  • देश के 10,00,000 से अधिक बच्चे ले चुके है वैज्ञानिक तकनीक का लाभ
  • 100 से अधिक बच्चो ने पहली क्लास मैं आंख पर पट्टी बांध कर पहचाने अलग अलग रंग

बाराबंकी - जिले में पहली बार टीम 360 द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत भविष्य के भारत निर्माण में आज के बदलते समय में इंटेलिजेंस और स्किल्स डेवलपमेंट के साथ स्वयं को जानने की प्रतिभा के विकास के उद्देश्य को लेकर जयपुर से आए टीम 360 के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा पायनियर मॉन्टेसरी स्कूल, लखपेड़ा बाग ब्रांच के बच्चो को पढ़ने के हुनर, कैसे बचे मानसिक तनाव से, परीक्षा का दबाव, एक बार पढ़ कर ही किसी भी सब्जेक्ट को याद कर लेना माइंड रेमेडीज जैसी कई वैज्ञानिक तकनीक के बारे मैं एक वर्कशॉप के तहत जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम में बच्चो को मिड ब्रेन एक्टीवेशन से संबंधित एक स्पेशल क्लास भी कराई गई जिसमे विद्यालय के बच्चो ने अलग अलग रंगो को आंख पर पट्टी बांध कर ही पहचान लिया जिसको देख कर सभी बच्चो मैं काफी उत्साह एवं ऊर्जा भी देखने को मिली जो उनके जीवन मैं और पहली ही क्लास मैं होने वाली अदभुत सी घटना थी, जिसको वहां स्वयं मौजूद विद्यालय की प्रिंसिपल सोनिका मिश्रा द्वारा खुद परीक्षण कर के देखा गया एवम सराहा गया, उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य भी बच्चो का मानसिक एवम बुद्धिमत्ता का विकास है।

 जिसके लिए योग्य" टीम 360 ग्रुप" के प्रशिक्षक विनीत शर्मा एवं विपुल शर्मा जयपुर से आए थे, जो लगभग 450 से अधिक स्कूलों मैं मानसिक विकास से संबंधित जागरूकता फैला चुके है, उन्होंने बताया की हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भी इस तकनीक को सराहा गया है , और कहा भी गया है की यह टेस्ट बच्चो के 5 वर्ष की आयु मैं ही अगर हो जाए तो हम बच्चो के भविष्य निर्माण का एक जीत का रास्ता मिल सकता है । विपुल शर्मा ने बताया कि नासा द्वारा भी इस तकनीक को सराहा गया है और वो भी इसे मानती है।

 मुख्य रूप से  कोविड के बाद बच्चो की मोबाइल पर निर्भरता, बढ़ता पढ़ाई का तनाव , पढ़ाई को आसान बनाने संबंधी वैज्ञानिक तकनीक के बारे मैं जानकारी दी है । और आंख पर पट्टी बांध कर भी बच्चे कैसे किताब पढ़ सकते है, रंगो को पहचान सकते है एवं बहुत से काम कर सकते है। इसका भी लाइव डेमो सभी ने देखा ।  

कार्यक्रम का आयोजन टीम 360 की लखनऊ कोऑर्डिनेटर टीम अनंत त्रिपाठी, ओम प्रकाश और द्वारा किया गया था।