दिल्ली-यूपी सहित 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, राजस्थान में रेल लाइन धंसी, भूस्खलन से बदरीनाथ हाईवे बंद



नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली समेत देश के 21 राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत पश्चिम से लेकर पूर्व और उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक भारी बारिश हुई। इस दौरान यूपी में रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। वहीं, उत्तराखंड में भूस्खलन से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया।

इसके अलावा राजस्थान में झांसी मंडल के हेतमपुर-धौलपुर के बीच झांसी-दिल्ली ट्रैक धंस गया। ट्रेक के नीचे से गिट्टी और मिट्टी धंस जाने के बाद ट्रेनों को जहां-तहां रोक दिया गया। इसके चलते करीब साढ़े चार घंटे तक रेल यातायात प्रभावित रहा। वहीं, वंदेभारत, शताब्दी, गतिमान और राजधानी समेत 20 ट्रेनें घंटों लेट रहीं। रेलवे ने दो पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया। वहीं, मुरादाबाद के अलावा गाजियाबाद में भी सड़कों पर पानी भर गया। कई कॉलोनियों में पानी घुस गया है। लोग घरों में कैद हो गए हैं। गाडिय़ां पानी में डूूबी हुई चल रही थीं।

तीन दिनों से हो रही बारिश के साथ ही उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई। चमोली में बारिश व बर्फबारी से बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब व फूलों की घाटी में ठंड शुरू हो गई है। केदारनाथ की पहाडिय़ों के अलावा बदरीनाथ धाम के नीलकंठ, नर नारायण पर्वत सहित अन्य चोटियों पर हिमपात हुआ है।