हमास-इजरायल युद्ध के बीच तेल अवीव पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति, एयरपोर्ट पर नेतन्याहू ने लगाया गले



नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल-हमास संघर्ष के बीच तेल अवीव पहुंचे। तेल अवीव एयरपोर्ट पर जो बाइडन ने इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, राष्ट्रपति इसाक हर्जोग और बेन गुरियन से मुलाकात की। ये सभी अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने पहुंचे थे। इस दौरान नेतन्याहू राष्ट्रपति जो बाइडेन से गले मिलते नजर आए।

बाइडेन का दौरा गाजा के एक अस्पताल पर मंगलवार को बमबारी के एक दिन बाद हो रहा है, जहां हजारों विस्थापित लोगों को शरण दी गई थी। इसके चलते अमेरिकी राष्ट्रपति की जॉर्डन यात्रा का दूसरा चरण रद्द करना पड़ा।

पिछले हफ्ते, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन युद्धग्रस्त राष्ट्र का दौरा करने वाले बाइडेन प्रशासन के पहले शीर्ष अधिकारी थे। तब से उन्होंने लगातार दो यात्राएं की हैं। व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडेन सबसे पहले इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ छोटी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद वो नेतन्याहू के मंत्रिमंडल के सदस्यों से मिलेंगे।

बाइडेन इजरायल के उन लोगों के परिवारों से भी मिलेंगे जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। जानकार सूत्रों ने कहा है कि इस जटिल समस्या को कैसे प्रबंधित किया जाय, बाइडेन का फोकस इस पर होगा।

इजऱाइल के बाद, बाइडेन को अम्मान की यात्रा करनी थी जहां वह जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मिलने वाले थे। लेकिन अब गाजा में अस्पताल पर हमले के बाद यह दौरा रद्द हो गया है।

दौरा रद्द करने के संबंध में, व्हाइट हाउस ने कहा कि यह दोनों देशों का निर्णय है, यह कहते हुए कि बाइडेन और जॉर्डन के राजा इस बात पर सहमत हुए हैं कि अभी इस बैठक को आगे बढ़ाने की कोशिश करने का समय नहीं है।