दीपोत्सव में शामिल होंगे विभिन्न देशों के लगभग 61 प्रतिनिधि



  • रामकथा पार्क व चयनित 5 अन्य स्थलों पर रामलीलाओं का होगा मंचन

अयोध्या । जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर द्वारा रामकथा पार्क में 11 अक्टूबर 2023 के सप्तम दीपोत्सव के सम्बंध में सुरक्षा बिन्दुओं एवं स्थानों की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि दीपोत्सव में मुख्यमंत्री सहित अनेक विशिष्ट जन आ रहे है। सबके सुरक्षा बिन्दुओं पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों को विशेष ध्यान देना है तथा अपने अपने तैनाती स्थल पर भ्रमण कर लें तथा एक दूसरे से व्यापक परिचय भी कर लें तथा अपने अधीनस्थों को ब्रीफिंग भी कर दें। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी कार्यक्रम स्थलों के लिए अलग-अलग विशिष्ट व्यक्तियों के लिए पास जारी किये गये है तथा जिस स्थल हेतु पास है वह उसी स्थल पर रहेगा। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि पास के साथ पार्किंग स्थल भी निर्धारित है वही उसी पार्किंग में वाहन पार्क करें। मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि विभिन्न देशों के लगभग 61 प्रतिनिधि व उनके परिजन आयेंगे। उन्होंने बताया कि रामकथा पार्क व चयनित 5 अन्य स्थलों पर रामलीलाओं का मंचन किया जायेगा। इस वक्त 4 देश व 21 प्रदेशों के रामलीलाओं का मंचन होगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी वालंटियर अपने नियत, निर्धारित स्थल पर रहेंगे। राम की पैड़ी में अलग-अलग दीर्घायें बनायी गयी है आगन्तुक अपने निर्धारित दीर्घा में ही बैठें, जिनकी ड्युटी लगी है वह सम्मानजनक तरीके से निर्धारित स्थल पर ही बैठायें तथा सभी तैयारियां बहुत व्यवस्थित तरीके से की गयी है। उन्होंने कहाकि राम की पैड़ी का कार्यक्रम का सजीव प्रसारण रामकथा पार्क सहित शहर के विभिन्न चयनित स्थलों पर लगायी गयी एलईडी स्क्रीन पर की जायेगी। सभी अधिकारियों ने यह भी कहा कि आम जनमानस के साथ तथा मीडिया कर्मियों के साथ आदर्श व्यवहार किया जाय, उनके निर्धारित स्थान से कवरेज करने दिया जाय तथा सभी से सहयोग की अपील भी किया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने कार्यक्रम का संक्षिप्त रूपरेखा भी प्रस्तुत की गयी। उन्होंने कहा कि सूचना, पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गयी झांकियां परिवहन प्रशिक्षण संस्थान अयोध्या द्वार (उदया चौराहा) से निर्धारित समय से निकलना सुनिश्चित करें, जिससे झांकियां समय से गन्तव्य स्थल रामकथा पार्क में पहुंच जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने कहा कि सभी मजिस्ट्रेट/अधिकारी अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपने वाहनों को नियत स्थल पर ही पार्क करें। मीडिया के लिए अलग-अलग क्षेत्रों के लिए पास जारी किये गये है। पुलिस मजिस्ट्रेट अपने अन्तर्गत तैनात कर्मियों को भी ब्रीफ कर दें। इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी नगर/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन  अनुरूद्व प्रताप सिंह, मजिस्ट्रेट, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व  महेन्द्र कुमार सिंह, एसपी सिटी, सीओ टै्रफिक, एसपी ग्रामीण, पुलिस अधिकारी एवं शासन प्रशासन के अधिकारी, प्रतिनिधि मौजूद रहे।