अयोध्या धाम आने वाले श्रद्धालुओं को मिले बेहतर सुविधा



  • डीएम ने निर्माणाधीन विभिन्न पथों का किया स्थलीय निरीक्षण

अयोध्या(आरएनएस )। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अयोध्या धाम में आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को आवागमन की सुचार एवं बेहतर सुविधा सुगमता से उपलब्ध कराने के दृष्टिगत निर्माणाधीन विभिन्न पथों का स्थलीय निरीक्षण कर कार्य की प्रगति व मार्गो की विशिष्टियों का जायजा लिया।

श्रीराम जन्मभूमि पथ के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने श्रीराम जन्मभूमि पथ पर सुग्रीव किला के पास निर्माणाधीन प्रवेश द्वार व श्रद्धालुओं हेतु बनाये जा रहे कैन ओपी के कार्य का निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर ने बताया कि प्रवेश द्वार व कैनोपी का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा कई शिफ्टों में कार्य चल रहा है, जिलाधिकारी ने शेष कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जन्मभूमि पथ पर दोनों  तरफ चाहर दीवारी पर जी0आर0सी0 (ग्लास-फाइबर प्रबलित कंक्रीट) के द्वारा उकेरी जा रही श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की कलाकृतियों एवं अयोध्या की संस्कृति एवं वास्तुकला को प्रदर्शित करते हुए समरूपता लाने हेतु किये जा रहे कार्यो का भी जायजा लिया तथा सम्बंधित अधिकारियों को कार्य की विशिष्टियों एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करते हुये कार्य में और तेजी लाने तथा समस्त कार्यो को अपेक्षित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने श्री रामलला के दर्शन हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के सामान को रखने, मंदिर में दर्शन करने हेतु वहां तक आने जाने तथा अपने-अपने सामान को पुनः प्राप्त करने हेतु की जा रही व्यवस्थाओं का भी एलएण्डटी के अधिकारियों से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये। तदोपरांत जिलाधिकारी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दृष्टिगत मंदिर परिसर में की जा रही तैयारियों का भी एल0एण्ड0टी0 के अधिकारियों के साथ परिसर का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा रेलवे स्टेशन अयोध्या का भी भ्रमण किया गया। उक्त अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट  ध्रुव खाडिया व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।