बजट से पहले केंद्र सरकार ने दिया तोहफा, सस्ते होंगे मोबाइल फोन



नई दिल्ली ,31 जनवरी । एक फरवरी 2024 को केंद्र वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। इस बार यूनिन बजट पेश नहीं किया जाएगा। बजट पेश होने से पहले सरकार मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले घटकों पर आयात शुल्क को 10% की छूट दी गई है। ऐसे में उम्मीद है कि बजट के बाद फोन की कीमतों में नरमी देखने को मिल सकती है।

सरकार ने यह कदम भारत से निर्यात गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लिया है। 10 फीसदी की संशोधित आयात शुल्क दर मोबाइल फोन असेंबली के लिए इस्तेमाल होने वाले घटकों पर लागू होगा। सरकार द्वारा जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार बैटरी कवर, मुख्य लेंस, बैक कवर और प्लास्टिक और मेटल से बनी मोबाइल पार्टस शामिल हैं।

यह निर्णय इस महीने की शुरुआत में आई हालिया रिपोर्टों के अनुरूप है। इस रिपोर्ट के अनुसारप सरकार मोबाइल के उन पार्ट पर आयात शुल्क कम करने पर विचार कर रहा है जो हाई-एंड मोबाइल फोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस कटौती का असर मोबाइल फोन इंडस्ट्री पर देखने को मिलेगा। इस फैसला के बाद भारत की मोबाइल फोन इंडस्ट्री को वैश्विक बाजार में विकास मिलने की उम्मीद है।