आरबीआई के निर्देश का पेटीएम व्यापारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा, व्यवसायियों के लिए क्या जानना है जरूरी



नई दिल्ली ।  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अपने सहयोगी बैंक को दिए गए निर्देश के बाद पेटीएम व्यापारियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि पेटीएम साउंडबॉक्स, क्यूआर, ईडीसी मशीनें हमेशा की तरह काम करती रहेंगी और व्यापारी अभी भी भुगतान स्वीकार कर सकेंगे।

पेटीएम देश के कई अग्रणी बैंकों के साथ साझेदारी में व्यापारियों को अधिग्रहण सेवाएं प्रदान करता है और तीसरे पक्ष की बैंक साझेदारी का विस्तार करना जारी रखेगा। फिनटेक कंपनी ने कहा, पेटीएम के ऑफलाइन मर्चेंट नेटवर्क की पेशकश और पेटीएम साउंडबॉक्स, ईडीसी, क्यूआर जैसे डिवाइस व्यवसाय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अपने सहयोगी बैंक के निर्देश से अप्रभावित रहेंगे।

पेटीएम के सहयोगी बैंक को आरबीआई के निर्देशों पर एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान अध्यक्ष और सीओओ भावेश गुप्ता ने कहा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि व्यापारियों को कम से कम परेशानी हो। हम इस मामले में जो भी सही दृष्टिकोण होगा वह करेंगे। कंपनी ने यह भी नोट किया कि उसका पेटीएम पेमेंट गेटवे व्यवसाय (ऑनलाइन व्यापारी) अपने मौजूदा व्यापारियों को भुगतान समाधान प्रदान करना जारी रखेगा। गुप्ता ने कहा, पीजी कारोबार में कोई व्यवधान नहीं होगा और यह पहले की तरह काम करेगा, अब हम व्यापारियों को कई अन्य विकल्प प्रदान करते हैं, जो एक बहुत त्वरित प्रक्रिया है।

पेटीएम की ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान नेटवर्क पेशकश जैसे पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम कार्ड मशीन हमेशा की तरह जारी रहेगी, जहां यह नए ऑफलाइन व्यापारियों को भी शामिल कर सकता है। अपने मौजूदा ऑनलाइन व्यापारियों के लिए पेटीएम पेमेंट गेटवे व्यवसाय भुगतान समाधान प्रदान करना जारी रखेगा। इस बीच, पेटीएम ने स्पष्ट किया कि पीपीबीएल उसके प्रबंधन और बोर्ड द्वारा स्वतंत्र रूप से चलाया जाता है।

पेटीएम ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, हम इस अवसर पर यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि बैंकिंग नियमों के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को उसके प्रबंधन और बोर्ड द्वारा स्वतंत्र रूप से चलाया जाता है, जबकि ओसीएल को अपने शेयरधारक समझौते के एक हिस्से के रूप में पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बोर्ड में दो बोर्ड सीटें रखने की अनुमति है, ओसीएल अल्पसंख्यक बोर्ड सदस्य और अल्पसंख्यक शेयरधारक के अलावा, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के संचालन पर कोई प्रभाव नहीं डालता है।