अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करें सभी अधिकारीगण- जिला निर्वाचन अधिकारी



लखनऊ - जनपद में लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा समस्त राजनीतिक दलों के साथ कलेक्ट्रेट के डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम सभागार में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी संवेधानिक और कानूनी प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए, मा भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण रूप से चुनाव कराने के लिए व्यापक तैयारी की हैं।

बैठक में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव के सम्बंध में अधिकारियों से बिन्दुवार विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि मतदेय स्थलों का पुनः भौतिक सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित किया जाये तथा जिन मतदेय स्थलों के भवन वर्षा/बाढ़ आदि के कारण क्षतिग्रस्त हो गये हों अथवा सक्षम अधिकारी द्वारा जर्जर घोषित कर दिये गये हों अथवा अन्य किसी अपरिहार्य कारणों से उन मतदेय स्थलों के भवनों में परिवर्तन आवश्यक हों, तो मतदेय स्थलों के संशोधन प्रस्तावों को पुनः शीघ्र प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक हो गयी हैं, उन मतदेय स्थलों पर लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 के परिप्रेक्षय में उन मतदाता सूची का पुनः सत्यापन कराते हुये मतदाताओं की संख्या को समायोजित किया जायेगा। पूरे परिवार के मतदाताओं को एक ही मतदान केन्द्र पर शिफ्ट कराया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि हर वोटर को जागरूक करना होगा कि आपका वोट किस पोलिंग बूथ/किस वोटर लिस्ट में है। इसकी जानकारी होने पर मतदान के प्रतिशत में बढोत्तरी की जा सकती है इसके लिये जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगणों से आवहन किया कि मतदान प्रतिशत में इजाफा करने में सक्रीय सहयोग प्रदान करें।

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 में अभ्यर्थियों द्वारा किये जाने वाले व्ययों की संवीक्षा को सुविधाजनक बनाये जाने के लिए वस्तुओं के रेट चार्ट के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के साथ चर्चा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी नोडल अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन का भली-भांति अध्ययन कर लें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को राजनैतिक दलों के साथ समय-समय पर बैठक करते हुए आयोग के निर्देशों से अवगत कराने के भी निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 शुभी सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी अमित कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अभय किशोर, समस्त ए0आर0ओ0 एवं मुख्य कोषाधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।