एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा 60 करोड़ पहुंचा



नई दिल्ली । टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की ओर से शुक्रवार को कहा गया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स (एमएयू) का आंकड़ा 60 करोड़ पहुंच गया है। मस्क की ओर से एक्स (पूर्व ट्विटर) का अधिग्रहण 2022 में 44 अरब डॉलर में किया गया था। इसके बाद वे इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ एक सुपर ऐप बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस पर आप फिल्में एवं टीवी शो के साथ डिजिटल भुगतान भी कर सकते हैं।

अरबपति टेक कारोबारी ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, एक्स पर मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 60 करोड़ को पार कर गई है। इसमें से आधे के करीब लोग प्रतिदिन एक्स का उपयोग कर रहे हैं। मस्क की पोस्ट का जवाब देते हुए यूजर्स ने कहा कि एक्स शायद मौजूदा समय में दुनिया का सबसे अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

बता दें, मस्क लगातार एक्स में बदलाव कर रहे हैं और ऐप में कई नए फीचर जोड़े गए हैं। अधिग्रहण के बाद एक्स पर ब्लू टिक लेने के लिए सब्सक्रिप्शन अनिवार्य कर दिया गया है और इसके साथ ही संस्थाओं के वेरिफिकेशन के लिए गोल्डन टिक शुरू किया गया है।

इसके अलावा एक्स पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर भी जोड़ दिया गया है। इसके माध्यम से यूजर्स आसानी से वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा का आनंद उठा सकते हैं। हाल ही में मस्क ने कहा था कि एक्स पर लाइव कंटेंट में सुपर चैट फीचर आने वाले हैं। अब सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स मूवी, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट आदि पोस्ट कर आय अर्जित कर सकते हैं।

एक्स की ओर से विज्ञापनदाताओं के लिए भी एक नया एआई टूल लाया जा रहा है, जो कि कुछ ही सेकंड में विज्ञापन के लिए उपयोगी यूजर्स की लिस्ट तैयार कर देगा। मस्क ने एक पोस्ट में कहा था कि वर्तमान एआई के माध्यम से यूजर्स आसानी से 'क्या आप एक बॉट हैं' पास कर सकते हैं। मस्क ने कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि अब नए यूजर्स को एक्स पर पोस्ट करने के लिए भुगतान करना होगा।

कंपनी की ओर से न्यूजीलैंड और फिलीपींस में यूजर्स से एक्स प्लेटफॉर्म उपयोग करने के लिए अक्टूबर 2023 से ही एक डॉलर प्रति वर्ष चार्ज किए जा रहे हैं। मस्क की ओर से बताया गया कि इस कदम के माध्यम से ही हम एक्स प्लेटफॉर्म पर बॉट को रोक सकते हैं।