शुभमन गिल ने ली बाबर आज़म की जगह, बने दुनिया के नंबर वन वनडे बल्लेबाज़



नई दिल्ली(आरएनएस)।  भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल जारी नवीनतम आईसीसी पुरुष बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की जगह नए शीर्ष रैंकिंग वाले पुरुष वनडे बल्लेबाज बन गए हैं।

वह अब सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली के बाद वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। भारत के पास अब पुरुषों की वनडे बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में गिल और मोहम्मद सिराज के रूप में शीर्ष क्रम के खिलाड़ी हैं।

डेंगू के कारण विश्व कप के पहले दो मैच न खेलने के बाद, गिल ने छह पारियों में 219 रन बनाए हैं, जिसमें उनका हालिया स्कोर मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ 92 और कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 रन है।

करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली, जिन्होंने हाल ही में कोलकाता में पुरुषों के एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी की, तीन स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए और तीसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक से एक रेटिंग अंक के भीतर हैं, जिन्होंने विश्व कप में अब तक 543 रन बनाए हैं।

मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में प्रभावशाली 17 पायदान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान (तीन पायदान ऊपर 11वें) और अफगानिस्तान के समकक्ष इब्राहिम जादरान (छह पायदान ऊपर 12वें) भी प्रगति कर रहे हैं।

वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में, कुलदीप यादव (तीन पायदान ऊपर चौथे), जसप्रीत बुमराह (तीन पायदान ऊपर आठवें) और मोहम्मद शमी (सात पायदान ऊपर 10वें) सिराज के साथ शीर्ष दस रैंकिंग में शामिल हो रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज (दो स्थान ऊपर दूसरे स्थान पर) और ऑस्ट्रेलिया के समकक्ष एडम ज़म्पा (छह स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर) शीर्ष 10 में अन्य बड़े मूवर्स हैं, जबकि पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी चार स्थान गिरकर तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के जोश हेज़लवुड के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका 31 पायदान ऊपर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि भारत के स्पिनर रवींद्र जड़ेजा आठ पायदान ऊपर 19वें और दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज मार्को जानसन नौ पायदान ऊपर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में अन्य बड़े मूवर्स हैं।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन चोट के कारण विश्व कप समाप्त होने के बावजूद शीर्ष क्रम के ऑलराउंडर बने हुए हैं, ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल मुंबई में अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को नाबाद 201 रनों की मैच विजयी पारी के बाद दो स्थान के सुधार के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।