मुंबई इंडियंस के नए कप्तान बने हार्दिक, रोहित शर्मा को करेंगे रिप्लेस



मुंबई । पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने टूर्नामेंट के 2024 सीजन के लिए तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को अपना नया कप्तान घोषित किया है। हार्दिक पांड्या ने रोहित शर्मा की जगह ली है, जिन्होंने 10 सालों तक मुंबई इंडियंस की कमान संभाली है और पांच बार टीम को चैंपियन भी बनाया। फ्रेंचाइजी ने एक बयान में कहा कि हार्दिक को कप्तान बनाना भविष्य को ध्यान में रखते हुए 2024 आईपीएल सीजऩ से पहले उनके महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन का एक हिस्सा है। यह घोषणा 19 दिसंबर को दुबई में होने वाली आईपीएल 2024 खिलाड़ी नीलामी से ठीक पहले हुई है।

मुंबई इंडियंस के वैश्विक प्रदर्शन प्रमुख माहेला जयवर्धने ने कहा, मुंबई इंडियंस को हमेशा सचिन से लेकर हरभजन और रिकी से लेकर रोहित तक शानदार कप्तान मिले। अब हार्दिक पांड्या आईपीएल 2024 सीजऩ के लिए मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे। हम रोहित शर्मा के नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं। 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल यादगार रहा है। हार्दिक ने अपने पहले सीजऩ में गुजरात को 2022 में आईपीएल खिताब दिलाया और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

2023 में, हार्दिक की कप्तानी में गुजरात ने दूसरी बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई, जहां वे चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उपविजेता रहे। आईपीएल 2022 और 2023 दोनों सीजऩ में गुजरात ने हार्दिक के नेतृत्व में लीग चरण में अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया था। बाद में, रिटेंशन विंडो समाप्त होने के एक दिन बाद 25 नवंबर को मुंबई ने गुजरात से हार्दिक को ट्रेड किया।

यह एक युग के अंत का भी प्रतीक है। रोहित के दस साल तक मुंबई की कप्तानी करने और उन्हें 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में पांच आईपीएल खिताब दिलाने का एक यादगार सफर रहा है। 2013 के आईपीएल सीजऩ में रिकी पोंटिंग से और रणनीतिक रूप से तेज होने और खेल की कार्यवाही को दृढ़ता से नियंत्रित करने पर जोर देने के साथ गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण प्लेसमेंट में तेजी से बदलाव करने के लिए व्यापक प्रशंसा अर्जित की।

कुल मिलाकर, रोहित ने 158 आईपीएल मैचों में कप्तानी की जिसमें 87 मैच जीते, 67 मैच हारे और चार मैच टाई पर समाप्त हुए। उनका जीत का प्रतिशत 55.06 रहा। उनके नेतृत्व ने न केवल टीम को अद्वितीय सफलता दिलाई है, बल्कि आईपीएल के इतिहास में सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक के रूप में अपनी जगह भी मजबूत की है। उनके मार्गदर्शन में, एमआई अब तक की सबसे सफल और पसंदीदा टीमों में से एक बन गई।