लेटेस्ट न्यूज़
16 Oct 2024, Wed

चीन को ऐसी हरकतें नहीं करनी चाहिए…क्वाड समिट से पहले अमेरिका ने किया तंज

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी विदेश विभाग की हिंदुस्तानी भाषा की प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने कहा है कि क्वाड अपनी स्थापना के बाद से ही इंडो-पैसिफिक में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन डेलावेयर में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं, क्योंकि यह उनका राज्य है और वह क्वाड नेताओं के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों के महत्व को प्रदर्शित करना चाहते हैं।
एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में मैकलियोड ने कहा कि क्वाड के अगले संयुक्त बयान में साइबर सुरक्षा और समुद्री सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में चारों देशों के बीच सहयोग शामिल होगा। मैकलियोड ने कहा कि क्वाड एक सुरक्षा गठबंधन नहीं है। हालांकि, उन्होंने कहा कि क्वाड ने 2022 से एक नया कार्यक्रम, समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप शुरू करने का फैसला किया है। मैकलियोड ने कहा कि सच्चाई यह है कि चीन दक्षिण चीन सागर में आक्रामक है।
समुद्री सीमाओं की सुरक्षा
उन्होंने कहा कि 2022 से, हमारे क्वाड देश एक-दूसरे और पड़ोसियों को अधिक जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि इंडो-पैसिफिक में हर देश समुद्री सीमाओं को सुरक्षित कर सकें। दक्षिण चीन सागर में चीन की हालिया कार्रवाइयों के बारे में बोलते हुए, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, हमारी सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा कि चीन को ऐसी हरकतें नहीं करनी चाहिए।
लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का काम
इंडो-पैसिफिक में क्वाड के महत्व पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि क्वाड अपनी स्थापना के बाद से ही इस क्षेत्र में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। राष्ट्रपति बाइडेन ने इस बैठक को डेलावेयर में आयोजित करने का फैसला किया क्योंकि यह उनका राज्य है और वह क्वाड नेताओं के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों के महत्व को दिखाना चाहते थे।
पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा
मैकलियोड ने कहा कि अगले संयुक्त बयान में, हम साइबर सुरक्षा, स्वास्थ्य सुरक्षा और समुद्री सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के बारे में सुनेंगे। फिर हम इस बारे में भी बात करेंगे कि हम पानी और हवा की चुनौतियों से कैसे निपट सकते हैं। व्हाइट हाउस ने अभी तक पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान द्विपक्षीय बैठक के एजेंडे की घोषणा नहीं की है। इसलिए मैं व्हाइट हाउस की घोषणा से पहले उस बारे में कुछ नहीं कहूंगी।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को डेलावेयर में चौथे इन-पर्सन क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाले हैं। अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। यह ध्यान देने योग्य है कि हाल के वर्षों में क्वाड विदेश मंत्रियों की आठ बार बैठक हुई है।

भारत अमेरिका का संबंध
मैकलियोड ने कहा कि 3 नवंबर को अमेरिका में होने वाले चुनावों में राष्ट्रपति कौन बनता है, इसके बावजूद भारत के साथ अमेरिका के संबंध महत्वपूर्ण बने रहेंगे। दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों पर जोर देते हुए मैकलियोड ने कहा भारत और अमेरिका के बीच बात करने के लिए बहुत कुछ है। उन्होंने कहा कि भारत की तरह अमेरिका भी एक
लोकतंत्र है। हम हर चार साल बाद होने वाले चुनावों के जरिए अपना राष्ट्रपति चुनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *