Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

instagram bio for boys stylish font
instagram vip bio
instagram stylish bio
stylish bio for instagram
sad bio for instagram in hindi
sanskrit bio for instagram
instagram bio in marathi
rajput bio for instagram
facebook status in hindi
facebook page name ideas

क्यों, कैसे और किसे हो रहा है जीका वायरस, क्या हैं ज़ीका वायरस के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

Zika Virus Symptoms and Prevention Measures: पहली बार 1947 में युगांडा में जीका वायरस संक्रमण फैला था जो अब दुनिया के विभिन्न देशों तक जा पहुंचा. एक वायरस के वजह से होने वाली यह बीमारी मच्छरों के काटने से फैलती है. कई लोगों में बीमारी के बहुत कम या न के बराबर लक्षण (Zika ke Lakshan) दिखाई देते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरस संक्रमण (Zika Virus) खासतौर पर खतरनाक है. यह संक्रमण गर्भ में पल रहे बच्चे तक फैल सकता है जिसके चलते बच्चे का दिमागी विकास अवरुद्ध होता है.

जीका वायरस क्या है? (What is Zika virus?)

जीका वायरस एक बीमारी है, जो आपको कुछ खास तरह के मच्छरों, एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिक्टस  (Aedes aegypti and Aedes albopictus) से फैलती है. यह एक वायरस के कारण होता है, एक जीव जो आपकी कोशिकाओं का उपयोग करके खुद की और प्रतियां बनाता है. ज़्यादातर लोगों को इस वायरस का पता ही नहीं चलता कि उन्हें इस वायरस का संक्रमण है. क्योंकि इसमें लक्षण बहुत हल्के होते हैं.

कितना खतरनाक है जीका वायरस?

जीका गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत गंभीर है, क्योंकि यह भ्रूण के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है. जीका आमतौर पर अधिकांश वयस्कों और बच्चों के लिए हल्का होता है.
 

जीका वायरस के कारण, कैसे होता है ज़ीका वायरस (Causes of Zika virus)

फ्लेवीवायरस के एक प्रकार की वजह से जीका संक्रमण होता है. फ्लेवीवायरस एक तरह का आरएनए वायरस है जो मच्छरों के काटने से फैलता है. फ्लेवीवायरस के ही एक प्रकार से डेंगू और वेस्ट नाइल इंफेक्शन भी फैलता है. इंफेक्टेड एडिज एजिप्टी और एडिज एल्बोपिक्टस मच्छर के काटने से जीका वायरस संक्रमण होता है.

ज़ीका वायरस कैसे फैलता है? (How does Zika virus spread?)

क्लीवलैंड क्लिनिक स्वास्थ्य वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार  साइटसाइसास वायरस कई तरीकों से फैल सकता है, जैसे- 

मच्छर के काटने पर : जीका होने का सबसे आम तरीका ए.ई. एजिप्टी और ए. एल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से होता है. ये जीका तब फैलाते हैं, जब  किसी संक्रमित व्यक्ति को काटते हैं और फिर किसी और को काटते हैं.

गर्भवती से भ्रूण को : गर्भवती महिलाओं को अगर जीका संक्रमण होता है, तो यह प्लेसेंटा के ज़रिए भ्रूण तक पहुंच सकता है. जीका के कारण बच्चा माइक्रोसेफली जैसी जन्मजात (जन्म के समय मौजूद) स्थितियों के साथ पैदा हो सकता है.

यौन संपर्क : जीका वायरस संक्रमण के बाद हफ्तों से लेकर महीनों तक वीर्य जैसे शरीर के तरल पदार्थों में रह सकता है, भले ही आपको कभी लक्षण न हों या आपके लक्षण दूर हो गए हों. यह मौखिक, गुदा या योनि सेक्स के ज़रिए दूसरे लोगों में फैल सकता है.

खून चढ़ाने से : ब्राज़ील और फ़्रांस जैसे देशों में ऐसे मामले देखे गए जिनमें रक्त दान या खून चढ़ाने के दौरान इस वायरस का संचरण हुआ.

जीका वायरस के लक्षण (Symptoms of Zika Virus | Lakshan)

  • बुखार
  • मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
  • थकान
  • जी मिचलाना
  • सिरदर्द
  • पेट दर्द
  • आंखों में दर्द
  • आंखों के सफेद भाग में लालिमा (पिंक आई/त्रश्लेष्मलाशोथ)
  • दाने (मैकुलोपापुलर) जिसमें खुजली हो सकती है

वीडियो देखें : Sehat ki Pathshala: Ep- 6: Dengue, Malaria, Chikungunya: लक्षण और बचाव के तरीके | Yaga and Deit Tips

जीका का निदान कैसे किया जाता है? (How is Zika diagnosed?)

रक्त या पेशाब में वायरस के लक्षणों को देखकर जीका का पता चलता है. डॉक्टर आमतौर पर केवल तभी जीका के लिए परीक्षण करते हैं जब आप जीका के जोखिम वाले स्थान पर गए हों और आपमें लक्षण हों. वे आपसे आपके लक्षणों और हाल ही की यात्रा के बारे में पूछेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे जीका के लिए परीक्षण करेंगे या नहीं.

जीका वायरस से बचने के उपाय (Zika Virus Prevention Measures)

जीका वायरस संक्रमण से बचने के लिए मच्छरों से दूर रहना बेहद जरूरी है. इसके अलावा इंफेक्टेड पार्टनर के साथ शारीरिक दूरी बनाना चाहिए और ऐसी जगह पर जाने से बचना चाहिए जहां जीका वायरस फैला हो.

मच्छरों से सुरक्षा : जीका वायरस इन्फेक्टेड मच्छरों के जरिए लोगों में फैलता है, इसलिए बचाव के लिए पहला उपाय मच्छरों से दूरी बनाना है. इसके लिए सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें और घर के खिड़की दरवाजे बंद रखें. आसपास पानी जमा न होने दे क्योंकि ऐसे में मच्छर ज्यादा पनपते हैं.

पार्टनर से बनाएं दूरी : अगर आप जीका वायरस से संक्रमित हो गए हैं तो अपने पार्टनर से करीब तीन महीने तक दूरी बनाएं या कंडोम का इस्तेमाल करें. अगर आप किसी जीका संक्रमित जगह से लौटे हैं तो लक्षण नहीं दिखाई देने पर भी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध न बनाएं. करीब तीन महीने तक ऐसा करना सुरक्षित माना जाता है.

गर्भवती महिलाएं प्रभावित क्षेत्रों में न करें ट्रैवल : गर्भवती महिलाओं के लिए जीका वायरल संक्रमण खासतौर पर खतरनाक होता है. संक्रमण मां से बच्चे में फैल सकता है. ऐसी स्थिति में बच्चे का दिमागी विकास प्रभावित होता है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को जीका वायरस से संक्रमित क्षेत्रों में बिल्कुल भी ट्रैवल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Dengue: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, जानिए लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

(यह लेख डॉक्टर चारु दत्त अरोड़ा, एशियन अस्पताल फरीदाबाद, से मिली जानकारी पर आधारित है.)

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More