Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

instagram bio for boys stylish font
instagram vip bio
instagram stylish bio
stylish bio for instagram
sad bio for instagram in hindi
sanskrit bio for instagram
instagram bio in marathi
rajput bio for instagram
facebook status in hindi
facebook page name ideas

चीजें दिखने लगी हैं धुंधली, चश्मा लगाने की महसूस हो रही है जरूरत, तो एक या दो नहीं इन 10 घरेलू नुस्खों को आज से ही आजमाएं

Ankho Ki Roshni Badhane Ke Upay: आंखें हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हैं और इनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है. आजकल बहुत से लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है. आंखों की रोशनी कमजोर होने के कई कारण हैं. न सिर्फ उम्र बल्कि आजकल इसके कारणों में भी इजाफा हुआ है. आधुनिक जीवनशैली और डिजिटल उपकरणों के ज्यादा प्रयोग के कारण आंखों की रोशनी पर गहरा असर पड़ता है. लैपटॉप, मोबाइल के साथ हमारा पूरा दिन गुजरता है, ऐसे में अपनी आंखों की रोशनी का ख्याल करना जरूरी हो जाता है. जो लोग कमजोर आंखों की रोशनी से परेशान हैं वे अक्सर आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपायों तलाश करते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने और उन्हें हेल्दी रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी प्रभावी हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Improve Eyesight

1. त्रिफला चूर्ण का सेवन

त्रिफला चूर्ण आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लें. यह आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है और आंखों की रोशनी को सुधारता है.

2. गाजर का रस

गाजर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना एक गिलास गाजर का रस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: भयंकर एसिडिटी की समस्या से राहत दिला सकती हैं ये चीजें, आपको करना है बस इतना सा काम, मिल जाएगा जल्दी छुटकारा

3. बादाम, सौंफ और मिश्री

बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में लेकर पीस लें और इस मिश्रण का सेवन करें. रात को सोने से पहले एक चम्मच इस मिश्रण को गुनगुने दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है.

4. हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी और ब्रोकोली में विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें.

5. आंवला का रस

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और यह आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभकारी होता है। रोजाना एक गिलास आंवला का रस पीने से आंखों की दृष्टि में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं यह खबर, रोज इंसुलिन लेने की जरूरत नहीं, मार्केट में आ गई है वैक्सीन

6. ठंडे पानी से आंखें धोना

रोजाना सुबह ठंडे पानी से आंखें धोने से आंखों की मांसपेशियों में ताजगी आती है और यह आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है.

7. योग और प्राणायाम

योग और प्राणायाम आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खासकर से त्राटक और अनुलोम-विलोम जैसे प्राणायाम आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं.

8. अंडे का सेवन

अंडे में जिंक, ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में अंडे को शामिल करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.

9. मत्स्याहार

मछली, खासकर से साल्मन और टूना, ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं.

यह भी पढ़ें: छोटे बालों से हैं परेशान, नहीं बढ़ रही ग्रोथ, तो सिर्फ नारियल तेल में मिलाकर दिन में 2 बार करें मसाज, मिलेंगे लंबे, घने बाल

10. पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद लेना भी आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. रोजाना 7-8 घंटे की नींद से आंखों की थकान दूर होती है और रोशनी में सुधार होता है.

इन घरेलू नुस्खों का नियमित उपयोग करने से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है और आंखें हेल्दी रह सकती हैं. हमेशा ध्यान रखें कि किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More