Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

हरियाणा में AAP ने उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की: 21 नाम शामिल, जुलाना से विनेश फोगाट के मुकाबले पूर्व WWE रेसलर कविता को मैदान में उतारा

haryana vinesh phogat
vinesh phogat haryana election

 

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख गुरुवार को समाप्त हो रही है। भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस समेत सभी दलों ने अपने उम्मीदवारों के नाम अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। सबसे दिलचस्प मुकाबला जुलाना सीट पर होने की संभावना है, जहां कांग्रेस ने रेसलर विनेश फोगाट को मैदान में उतारा है। बीजेपी ने मंगलवार को इस सीट से कैप्टन योगेश बैरागी को उम्मीदवार घोषित किया था। वहीं, बुधवार को आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को उतारकर मुकाबले को और रोमांचक बना दिया है। जेजेपी से अमरजीत ढांडा भी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को चुनावी मैदान में उतारा है। वह पूर्व WWE रेसलर हैं और ‘लेडी खली’ के नाम से भी जानी जाती हैं। कविता दलाल जुलाना के मालवी गांव की निवासी हैं और WWE के रिंग में सलवार कुर्ती पहनकर लड़ती थीं, जो उनके ड्रेस को लेकर काफी चर्चा में रहा। उन्होंने 12वें एशियन गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता था। 2022 में राजनीति में कदम रखते हुए उन्होंने आम आदमी पार्टी से जुड़ गईं। कविता ने अरविंद केजरीवाल के प्रति अपनी गहरी प्रेरणा व्यक्त की और पार्टी को दिए गए किसी भी दायित्व को निभाने का वादा किया। उन्हें जुलाना सीट पर दिग्गज उम्मीदवार विनेश फोगाट के खिलाफ उतारा गया है, और यह देखना दिलचस्प होगा कि वह उन्हें कितना चुनौती दे पाती हैं।

हरियाणा की प्रमुख रेसलर विनेश फोगाट हाल के आंदोलनों में भाग लेकर काफी चर्चित हो चुकी हैं। खाप पंचायतों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान उनकी और अन्य रेसलर बेटियों की जोरदार समर्थन किया। इसी के मद्देनजर, कांग्रेस ने विनेश फोगाट को जुलाना सीट पर उम्मीदवार बनाकर जाट वोट बैंक को आकर्षित करने का कदम उठाया है।

विनेश का जन्म हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ था और उन्होंने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। कुश्ती के क्षेत्र में अपने ताऊ महावीर फोगाट से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली विनेश ने 2021 की एशियन चैंपियनशिप और 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीते। 2018 में पहलवान सोमवीर राठी से शादी के बाद, 2023 में उन्होंने कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए। 30 दिसंबर 2023 को उन्होंने विरोध में अर्जुन अवॉर्ड प्राप्त किया। 2024 में 50 किलो वजन वर्ग के फाइनल में पहुंचने के बाद 100 ग्राम वजन बढ़ने पर उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया, जिसके बाद 8 अगस्त को उन्होंने कुश्ती से संन्यास ले लिया। 6 सितंबर को रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देकर कांग्रेस में शामिल हो गईं, और उसी दिन कांग्रेस ने उन्हें जुलाना से टिकट प्रदान किया।

भारतीय जनता पार्टी ने जुलाना सीट पर चुनावी मैदान में कैप्टन योगेश कुमार बैरागी को उतारा है। वे एअर इंडिया के वरिष्ठ पायलट हैं और हरियाणा के सफीदों से ताल्लुक रखते हैं। 35 वर्षीय योगेश कुमार बैरागी भाजपा युवा मोर्चा के हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं। राजनीति में आने से पहले, वे देश के प्रमुख विमानों में सीनियर कैप्टन के रूप में कार्यरत थे और कोरोना काल में वंदे भारत मिशन में भी सक्रिय भूमिका निभाई थी। कैप्टन योगेश बैरागी भाजपा में युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष, प्रदेश सह-संयोजक खेल प्रकोष्ठ, और प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य के रूप में पार्टी के विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं। BJP ने जुलाना सीट पर कैप्टन योगेश बैरागी को टिकट देकर पिछड़े वर्ग को साधने की कोशिश की है, जबकि जाट बहुल इस सीट पर बीजेपी की वोट बैंक को आकर्षित करने की भी योजना है।

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More