Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

जूलियन असांजे के अमेरिकी एयर स्पेस में कदम रखते ही मिलेगी रिहाई, जानिए क्यों जा रहे मरियाना आइलैंड

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे अमेरिकी न्याय विभाग के साथ किए गए एक समझौते के तहत बुधवार को आजाद हो जाएंगे. इस समझौते के तहत वह एक गंभीर आरोप को स्वीकार करेंगे और फिर उनके खिलाफ चल रहे गोपनीय दस्तावेज प्रकाशित करने के मामले का निपटारा हो जाएगा. लेकिन, इस पूरी कवायद में वह अमेरिका की मुख्य धरती नहीं बल्कि उसके एक द्वीप मरियाना आइलैंड जा रहे हैं.

अमेरिकी न्याय विभाग ने अदालत में दायर एक पत्र में कहा है कि असांजे अमेरिका के अधिकार क्षेत्र वाले मारियाना द्वीप की संघीय अदालत में पेश होंगे, जहां वह राष्ट्र की सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय सूचना को अवैध रूप से हासिल करने और प्रसारित करने की साजिश रचने को लेकर जासूसी अधिनियम के तहत आरोप स्वीकार करेंगे. असांजे द्वारा अपराध स्वीकार किए जाने को न्यायाधीश द्वारा अनुमोदित किया जाना अनिवार्य होगा. इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सनसनी पैदा करने वाले इस आपराधिक मामले का निपटारा हो जाएगा.

मरियाना आइलैंड को क्यों चुना
ऐसे में सवाल उठाए जा रहे हैं कि असांजे ने मरियाना आइलैंड को चुना है. दरअसल, मरियाना आइलैंड ऑस्ट्रेलिया के करीब है. ऑस्ट्रेलिया में ही असांजे का घर है. उनकी पत्नी और बच्चे ऑस्ट्रेलिया में ही रहते हैं. असांजे की योजना है कि जैसे ही वह मुकदमें में बरी होंगे वह अपने परिवार के पास चले जाएंगे. वह करीब 14 साल बाद अपने परिवार से मिलेंगे.

मरियाना आइलैंड अमेरिका का एक पूर्ण राज्य नहीं है. यहां रहने वाले अमेरिकी नागरिक कहलाते हैं लेकिन वे अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में वोट नहीं डाल सकते. अमेरिकी प्रोसेक्यूटरों का कहना है कि असांजे किसी ऐसी अदालत में हाजिर होने चाहते थे जो उनके ऑस्ट्रेलिया वाले घर के करीब हो. ऐसे में मरियाना आइलैंड की संघीय अदालत को चुना गया.

प्रेस की स्वतंत्रता के कई समर्थकों का मानना है कि असांजे ने अमेरिकी सेना के गलत कार्यों को उजागर करने के लिए गोपनीय दस्तावेज साझा कर पत्रकार के रूप में अपना दायित्व निभाया. दूसरी ओर, जांचकर्ताओं का कहना है कि असांजे के कदमों ने देश की संवेदनशील जानकारी की रक्षा के लिए बनाए गए कानूनों को तोड़ा और देश की सुरक्षा को खतरे में डाला. असांजे स्थानीय समयानुसार बुधवार सुबह दोष स्वीकार करेंगे और उन्हें सजा सुनाई जाएगी. इसके बाद उनके ऑस्ट्रेलिया लौटने की संभावना है.

Tags: America News

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More