Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

फल वाले के बेटे ने फ्रूट से बनाई ऐसी आइसक्रीम, दीवाने हो गए लोग, खड़ी हो गई 400 करोड़ की कंपनी

हाइलाइट्स

नैचुरल्स आइसक्रीम पहले कॉम्पलिमेंट्री स्वीट डिश थी.इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाने लगा.इसके बाद रघुनंदन कामत पूरी तरह आइसक्रीम पर शिफ्ट हो गए.

नई दिल्ली. नैचुरल्स आइसक्रीम देश की सबसे पसंदीदा फ्रूट आइसक्रीम ब्रांड्स में गिनी जाती है. छोटे-बड़े हर तरह के शहर में आपको इसकी फ्रेंचाइजी दिख जाएगी. इनकी आइसक्रीम अपने ऑथेंटिक फ्रूट टेस्ट के लिए मशहूर है. इसके संस्थापक का नाम रघुनंदन श्रीनिवास कामत है. 17 मई को 70 साल की आयु में उनका निधन हो गया. उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में अपनी आखिरी सांसें ली. उनकी पत्नी और 2 बेटे थे. कर्नाटक के मंगलुरु इलाके से आने वाले कामत ने कई चुनौतियों का सामना करते हुए देश को नैचुरल्स आइसक्रीम जैसा ब्रांड खड़ा किया. खबरों के अनुसार, आज उनका बिजनेस 400 करोड़ रुपये का है.

कामत के 6 भाई बहन थे. उनके पिता एक फ्रूट ट्रेडर थे. उन्होंने बचपन से ही अपने पिता के काम में हाथ बंटाया. इससे उन्हें फलों के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई. वह 14 साल की उम्र में अपने गांव से निकलकर मुंबई आ गए. यहां उन्होंने अपने भाई के छोटे से रेस्टोरेंट में काम शुरू किया.

ये भी पढ़ें- कब्ज दूर करने की दवा बेची, 8 साल फार्मा सेक्टर में घिसे, फिर बनाने लगे पाइप, आज जेब में 61,000 करोड़ की कंपनी

पाव भाजी के साथ आइसक्रीम
रघुनंदन ने शुरुआत में 12 आइसक्रीम के फ्लेवर बेचना शुरू किए. उन्होंने अपनी आइसक्रीम लोगों के बीच पहुंचाने के लिए एक स्ट्रेटजी का इस्तेमाल किया. उन्होंने मेन कोर्स पाव भाजी के साथ कॉम्प्लीमेंट्री डेजर्ट (मीठा) में आइसक्रीम देना शुरू किया. उनका आइडिया हिट रहा. उन्हें खूब सफलता और कस्टमर्स मिले. लोगों को आइसक्रीम पसंद आने लगी. वह जुहू में एक छोटी सी दुकान चला रहे थे. इस दुकान ने पहले साल में 5 लाख रुपये की सेल की. इसमें आइसक्रीम का योगदान बड़ा रहा.

पूरी तरह आइसक्रीम पर हुए शिफ्ट
इसके बाद रघुनंदन ने अपना पूरा फोकस की आइसक्रीम पर शिफ्ट कर दिया. उन्होंने आइसक्रीम की क्वालिटी को और बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव किए. धीरे-धीरे नैचुरल्स एक स्टोर से बढ़ते हुए 2020 तक देशभर में 135 लोकेशन पर फैल गया. बिना किसी प्रेजरवेटिव व नैचुरल फ्लेवर्स से तैयार आइसक्रीम ने बड़ी-बड़ी कंपनियों को आइना दिखाना शुरू कर दिया. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी का रेवेन्यू 400 करोड़ रुपये पार कर गया. इससे यह साफ हो गया कि न सिर्फ प्रोडक्ट को पसंद किया जा रहा है बल्कि कंपनी आर्थिक रूप से भी मजबूत हो रही है.

Tags: Success Story

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More