Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

मिलिए इंदौर के इस द्रोणाचार्य से! फ्री में युवाओं को दे रहे हैं फिजिकल ट्रेनिंग, तैयार किया हजारों सैनिक

इंदौर: क्या आपकी भी चाहत एमपी पुलिस या इंडियन आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, ऑल स्टेट पुलिस, स्पेशल पुलिस में जाने की है. पर फिजिकल की तैयारी के लिए आपको बढ़िया एकेडमी नहीं मिल रही है. या पैसे की तंगी के कारण एकेडमी जॉइन नहीं कर पा रहे हैं? तो आपको घबराने की बात नहीं है. मध्य प्रदेश के इंदौर में ओपी जायसवाल फिजिकल एकेडमी है, जहां मुफ्त में फिजिकल की ट्रेनिंग दी जाती है. यहां अभ्यर्थियों से एक रुपया भी नहीं लिया जाता है. इस एकेडमी में पिछले 25 साल से फिजिकल की तैयारी कराई जा रही है.

इंदौर के चिमनबाग ग्राउंड पर एथलीट ओपी जायसवाल युवाओं को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाते हैं. जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं के बाद छात्रों को फिजिकल देने में किसी तरह की दिक्कत न हो. वहीं स्कूली बच्चों को प्रशिक्षण देते हैं, ताकि वे स्पोर्टस में भी बेहतर कर सकें.

25 साल पहले शुरू हुआ प्रशिक्षण केंद्र
लोकल 18 से बात करते हुए ओपी जायसवाल बताते हैं कि जब 25 साल पहले यहां कसरत और दौड़ के लिए आता था, तो देखा कई ऐसे विद्यार्थी है, जिन्हें सही मार्गदशन नही मिल रहा है. जिसके कारण उन्हें सफलता नहीं मिल रही. कुछ बच्चे जो घर से निकले तो हैं, लेकिन यहां आकर निराशा से घिरे हैं. नशे और अपराध में उलझते जा रहे हैं. उन्हीं बच्चो को सही दिशा देने का फैसला लिया है.

आर्मी बेस्ड ट्रेनिंग
ग्राउंड में रोजाना सुबह 3 से 4 घंटे की आर्मी बेस्ड यानी प्रोफेशनली ट्रेनिंग करवाई जा रही है. सबसे पहले प्रशिक्षण ले रहे लोगों को ट्रेनिंग रनिंग से होती है. उसके बाद ऊंची कूद, गोला फेंक कराया जाता है. इसके बाद फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है. सुबह 2 घंटे चिमन बाग और उसके बाद 2 घंटे गांधी हाल में ट्रेनिंग होती है. इसमें करीब 300 युवा शामिल होते हैं.

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को फिजिकल ट्रेनिंग देना ही मेरा उद्देश्य है. यही कारण है कि निःशुल्क ट्रेनिंग की खबर सुनकर मध्यप्रदेश के कई जिलों से युवा यहां आकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं. सैकड़ों दर्जन लोगों का चयन भी हो चुका है. जिन बच्चों को आर्थिक सहायता की जरूरत होती है, उनकी भी मदद की जाती है.

देश को दे चुके हैं अब तक हजारों सैनिक
एथलीट ओपी जायसवाल ने बच्चो को ट्रेनिंग देने के लिए समय से पहले अपने खेल जीवन से सन्यास लिया. एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज करवाया है. वर्तमान में वह फायर स्टेशन में काम करते है. अपने काम से फुरसत मिलते ही बच्चो को देश की सेवा और नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाते हैं. अब तक हजारों देश के सैनिक तैयार कर चुके हैं, जो प्रदेश में ही अच्छे पद पर कार्यरत हैं.

Tags: Indore news, Madhya pradesh, Success Story

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More