Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

सुबह-शाम करें ये काम, घर बनेगा सुख का धाम, वास्तु दोष हटाएगा कपूर का ऐसा प्रयोग, बढ़ेगी बरकत

रांची. कपूर ऐसी चीज है जो लगभग हर घरों में मिल जाती है. क्योंकि, आरती में कपूर का एक विशेष महत्व होता है. कपूर की आरती के बगैर पूजा अधूरी मानी जाती है. लेकिन, कपूर बस यूं ही नहीं जलाया जाता बल्कि, इसका विशेष धार्मिक और वास्तु महत्व भी है. रांची के ज्योतिषाचार्य संतोष कुमार चौबे ने बताया कि कपूर की मदद से घर में सुख, शांति और सकारात्मक ऊर्जा को लाया जा सकता है.

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कपूर एक बहुत ही शक्तिशाली वस्तु है. लेकिन, ध्यान रहे कि जिस कपूर की हम बात करें वह केमिकल द्वारा बनाया हुआ नहीं होनी चाहिए, बल्कि एकदम शुद्ध कपूर होनी चाहिए. कपूर जलाने से घर में जो भी वास्तु दोष है, वे हट जाते हैं. खासकर अगर घर में कई दिनों से लोग बीमार चल रहे हैं तो ऐसे में कपूर बड़ा फायदेमंद साबित होता है.

घर में सकारात्मक ऊर्जा आएगी
कपूर को सुबह-शाम आप अपने पूजा स्थल में जला सकते हैं. इसके अलावा, पूरे घर में आप इसे दिखा सकते हैं. कपूर में सकारात्मक ऊर्जा होती है जो पूरे घर की नकारात्मक ऊर्जा को नाश कर घर की शुद्धि करती है. यही कारण है कि इससे घर की शुद्धि होती है और घर में धन, वैभव व समृद्धि आती है. माता लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं.

विज्ञान ने भी माना
आगे बताया कि धार्मिक के अलावा अगर आप विज्ञान के नजरिए से भी देखें तो कपूर में ऐसे कई सारे एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो घर के सूक्ष्मजीव को मारने का काम करते हैं. घर के गंदे बैक्टीरिया को मार शुद्ध करते हैं, जिससे घर में रोग, बीमारी व नकारात्मक ऊर्जा जैसी चीज नहीं रहती. इस चीज को साइंस भी मानता है.

ऐसे जलाएं घर में कपूर
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि कपूर की लौ भगवान शिव की धार्मिक और शाश्वत ज्वाला का भी प्रतीक है. यह इस बात का प्रतीक है कि हम किस प्रकार अपने अहंकार को भगवान को सौंप देते हैं और दूसरों के जीवन में प्रकाश और सुगंध फैलाते हैं. कपूर का इस्तेमाल आपको सुबह-शाम आरती में करना चाहिए व इसको घर के कोने-कोने में दिखाना चाहिए, इससे आपको कुछ दिन में फायदा नजर आने लगेगा.

Tags: Home Remedies, Local18, Religion 18, Vastu tips

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More