Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

बिहार में दिखने लगा डबल इंजन सरकार का असर, उद्योग मंत्री ने किया बड़ा दावा, अब आएंगे निवेशक

पटना. औद्योगिक विकास में भारत के दूसरे शहरों से पीछे चल रहे बिहार में औद्योगिक माहौल अनुकूल बनाने की कवायद तेज होती जा रही है. बिहार में ना सिर्फ निवेश की गति तेज हो बल्कि बड़े पैमाने पर निवेशक निवेश कर सके इसको लेकर अब बिहार सरकार के प्रयास तेज होने लगे हैं. बिहार सरकार के इन प्रयासों का अब असर भी दिखने लगा है. दरअसल बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा दावा कर रहे हैं कि बिहार में डबल इंजन की सरकार होने से औद्योगिक विकास तेजी से हो रहा है.

दरअसल बिहार के उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा ने अपने फेसबुक पेज पर जो जानकारी दी है वो बिहार जैसे पिछड़े राज्य के लिए औद्योगिक माहौल बनाने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. नीतीश मिश्रा ने लिखा है-

”राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट (NICDIT) द्वारा गया में राज्य के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र को मिली स्वीकृति. भारत सरकार के राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास और कार्यान्वयन ट्रस्ट (NICDIT) के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज द्वारा गया में एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर (IMC) के लिए परियोजना को स्वीकृत किया गया है. 1350 करोड़ से अधिक के निवेश और 1670 एकड़ क्षेत्रफल के साथ यह राज्य का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र होगा. इससे निवेश, बेहतर औद्योगिक वातावरण के साथ रोजगार में भी अभूतपूर्व वृद्धि होगी. NICDIT की स्वीकृति के उपरांत इसे भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा अनुमोदित किया जाना शेष है. निश्चित ही बिहारवासियों के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. गया में बिहार के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र के निर्माण से बिहार में औद्योगिकीकरण के नए युग का शुभारंभ है”.

बता दें, नीतीश मिश्रा इससे पहले भी बिहार में निवेश का बेहतर माहौल बनाने और बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहे हैं. इसके पहले नीतीश मिश्रा ने एक और जानकारी देते हुए बताया था कि बिहार में स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (SEZ) की स्वीकृति का मार्ग प्रशस्त हो गया है. भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा कुमारबाग, पश्चिम चंपारण एवं नवानगर, बक्सर को स्थलीय निरीक्षण में उपयुक्त पाया गया है. नीतीश मिश्रा ने बताया था कि बिहार में प्रथम स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन SEZ की स्थापना के सम्बंध में बहुत ही सुखद समाचार प्राप्त हुआ है.

उन्होंने कहा था- ”बिहार में स्पेशल इकोनॉमिक जोन #SEZ की मांग लंबे समय से बिहारवासी करते रहे हैं. इसी सन्दर्भ में मैंने विगत 20 जून को भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आदरणीय श्री पीयूष गोयल जी से नई दिल्ली में मुलाकात कर बिहार में एक भी #SEZ न होने के तथ्य से अवगत कराते हुए स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन विकसित करने का आग्रह किया था. मुझे अत्यंत प्रसन्नता है कि आदरणीय श्री पीयूष गोयल जी द्वारा पत्र प्रेषित कर अवगत कराया गया है कि विगत 26 एवं 27 जून को कुमारबाग, पश्चिम चंपारण एवं नवानगर, बक्सर में प्रस्तावित साइट का निरीक्षण Falta SEZ द्वारा कराया गया है जिसमें उक्त दोनों ही स्थानों को SEZ के विकास हेतु अनुकूल पाया गया है. यह बिहार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण अवसर है. अभी कुछ औपचारिकताएं शेष हैं जिसमें BIADA द्वारा भूमि आदि से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराया जाएगा एवं आगे की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए बोर्ड ऑफ अप्रूवल के समक्ष स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा. बिहार में SEZ के विकास से एक नए औद्योगिक काल का शुभारंभ होगा. देश-विदेश की बड़ी औद्योगिक इकाईयां बिहार में निवेश हेतु आएंगी एवं रोज़गार बढ़ेगा. बिहार को भी SEZ के मानचित्र पर स्थान देने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने हेतु आदरणीय श्री पीयूष गोयल जी का हृदयतल से धन्यवाद”.

Tags: Bihar Government, Bihar News, PATNA NEWS

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More