Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

बारिश के मौसम इम्यूनिटी बढ़ानी है तो अजमाएं हमारी यह स्पेशल चाय….

तुलसी एक ऐसा हर्ब है, जिसके इस्तेमाल से आप कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रख सकते हैं। बारिश के मौसम में हमें भीषण गर्मी से तो राहत मिलती है। लेकिन साथ ही इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मानसून में खुद को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी बारिश के मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार तो आप इस काढ़े का सेवन कर सकते हैं। हल्दी और तुलसी से बने काढ़े को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। क्योंकि इनमें मौजूद गुण शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार हैं।
तुलसी का काढ़ा आसानी से आप घर में बना सकते हैं। इसमें और कई दूसरे तरह के हर्ब्स का इस्तेमाल होता है। ये सभी मिलकर सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। तुलसी में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम,फास्फोरस, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज मौजूद होता है। जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। वहीं अगर हल्दी की बात करें तो इसमें करक्यूमिन, विटामिन सी, विटामिन बी6 और अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। आपको बता दें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है जो बारिश के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने और सर्दी-जुकाम से बचाने में मददगार है।

कैसे बनाएं तुलसी और हल्दी काढ़ा

सामग्री

तुलसी के पत्ते
हल्दी पाउडर
शहद
पानी

विधि
काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में 2 कप पानी डालें और एक उबाल आने दें। तुलसी के पत्तों को हाथ से हल्का सा मसल लें और इसे उबलते पानी में डाल दें। हल्दी डालें और इसे तब तक उबलने दें जब तक कि पानी की मात्रा थोड़ी कम न हो जाए। आंच बंद कर दें और मग में डालें। मग में एक चम्मच शहद डालें, घुलने तक हिलाएं और गर्मागर्म पिएं।

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More