Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

फ्रांस में चलता है किंग खान का सिक्का! शाहरुख को मिला ऐसा सम्मान जो कोई भी बॉलीवुड एक्टर नहीं कर सका अपने नाम

मुंबई। ”कभी-कभी कुछ जीतने के लिए कुछ हारना पड़ता है और हार के जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं…” साल 1993 में आई फिल्म बाजीगर से शाह रुख खान का ये डायलॉग काफी अधिक प्रचलित है। इसी सवांद के आधार पर उनके एक्टर बनने के सफरनामे का अनुमान लगाया जा सकता है। एक्टर ने जो कुछ चाहा और जिसके लिए पसीना बहाया वो उनकी झोली में आ गिरा। नेम, फेम, स्टार्डम, पैसा और सम्मान, आज की तारीख में शाहरुख खान को सब हासिल है। एक्टर के सफरनामे में कई ऐसे सम्मान हैं जिनका आपको अंदाजा भी नहीं होगा। कुछ इतने स्पेशल है कि उसे हासिल करने वाला कोई और बॉलीवुड एक्टर बना ही नहीं। हाल में ही एक ऐसे ही सम्मान की जानकारी सामने आई है जो उन्हें फ्रांस में मिला है। 30 साल के फिल्मी करियर में सिनेमा जगत में अहम योगदान के लिए शाह रुख को देश और विदेश में कई तरह के विशेष सम्मान और पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रांस के एक म्यूजियम में किंग फिल्म कलाकार के नाम का सोने का सिक्का का चलता है।

साल 2018 में शाह रुख खान के सम्मान में फ्रांस की राजधानी पेरिस के प्रचलित ग्रेविन म्यूजियम की तरफ से एक सोने का सिक्का जारी किया गया। जिस पर अभिनेता की आकृति और नाम लिखा गया है। शाह रुख के फैन पेज की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा की गई, जिसका अंदाजा आप इस पोस्ट को देखकर आसानी से लगा सकते हैं।

शाहरुख के नाम है खास सम्मान

30 साल के फिल्मी करियर में शाहरुख खान ने सिनेमा जगत को कई बेजोड़ फिल्में दीं और उनका योगदान सराहनीय रहा। इसलिए ही उन्हें कई विदेशी देशों ने भी विशेष सम्मान और पुरस्कार दिए हैं। फ्रांस की राजधानी पेरिस के ग्रेविन ग्लासे ने शाहरुख खान के सम्मान में खास सोने का सिक्का जारी किया है। इसे पाने वाले वो एक मात्र बॉलीवुड अभिनेता हैं। अब ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि फ्रांस में शाहरुख खान के नाम का सिक्का चलता है। साल 2018 में शाहरुख खान के सम्मान में पेरिस के फेमस ग्रेविन म्यूजियम ने एक सोने का सिक्का जारी किया, जिसमें अभिनेता की तस्वीर छपी है और उनका नाम भी लिखा हुआ है। शाहरुख के एक फैन पेज ने इस सिक्के की झलक के साथ इस खास सम्मान का ऐलान किया था।

बीता साल शाहरुख के लिए रहा कमाल

याद दिला दें कि साल 2008 में इसी म्यूजिम में शाहरुख खान का मोम का पुतला भी लगाया गया था। गौर करने वाली बात है कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अब तक किंग खान के 14 वैक्स स्टैचू बनाए जा चुके हैं। फिलहाल इससे सिनेमा जगत में शाहरुख खान के कद का अंदाजा लगाया जा सकता है। बात की जाए शाहरुख के काम की तो वो आखिरी बार ‘डिंकी’ में नजर आए थे। बीता साल उनके लिए काफी शानदार रहा। एक्टर की तीन फिल्में रिलीज हुईं और तीनों ही सिनेमाघरों में छा गई हैं। ‘पठान’, ‘जवान’ और ‘डंकी’, तीनों ने कमाई के नए कीर्तिमान स्थापित किए। इन फिल्मों का विदेश में भी अच्छा कारोबार रहा। अब जल्द ही एक्टर ‘किंग’ में नजर आएंगे। फिलहाल इसके बारे में अधिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More