Search
Close this search box.
IAS Coaching
Search
Close this search box.

दो साल पहले तक नौकरी की कर रही थी तलाश, आज 40 लोगों को दे रखा है रोजगार, जानें कविता की कहानी-She was searching for a job till two years ago, today she has given employment to 40 people, know the success story of kawita…

गया : मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना ने बिहार के गया जिले की रहने वाली एक महिला की जिंदगी संवार दी है. जिले के बाराचट्टी प्रखंड क्षेत्र के सरमा गांव के रहने वाली कुमारी कविता वर्मा जो बेहद साधारण परिवार से थी पढ़ाई लिखाई के बाद नौकरी नहीं मिली तो इन्होंने वर्ष 2021-22 में मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के लिए अप्लाई किया और चयन होने के बाद इन्होंने बोधगया में आइसक्रीम का फैक्ट्री लगा दिया. आज इनके फैक्ट्री से लगभग 40 लोगों को रोजगार मिला हुआ है और इनकी महीने की बचत लगभग एक लाख रुपया है.

कुमारी कविता वर्मा के माता-पिता एक दौर में बोधगया में ही गेंदरा(बिछावन) सिलाई करने का काम करते थे और उसी से परिवार का गुजारा होता था लेकिन धीरे धीरे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आया और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत आइसक्रीम फैक्ट्री लगाकर पूरे जिले में एक अलग पहचान बना रही है और एक ब्रांड स्थापित कर चुकी है. बोधगया के दोमुहान चेरकी रोड स्थित कोल्हौरा में इनकी फैक्ट्री है और यहां 15 तरह के आइसक्रीम बनाए जाते हैं. दो साल पहले तक कविता खुद नौकरी की तलाश में थी लेकिन आज वह खुद 40 लोगों को रोजगार दे रखी है.

बोधगया प्रखंड क्षेत्र के गांव के अलावा बोधगया नगर में इनके आइसक्रीम की खूब डिमांड है. इन्होंने कोन हट नाम का ब्रांड बनाया है और इनकी फैक्ट्री में 5 रुपया से लेकर 30 रुपया तक के आइसक्रीम बनाए जाते है. कुल मिलाकर महीने का 5-6 लाख रुपये का टर्नओवर होता है जिसमें 1 लाख रुपये तक की बचत हो जाती है. इन्होंने अपनी फैक्ट्री में आधुनिक मशीन लगा रखी है और कम समय में अधिक आइसक्रीम तैयार हो जाता है.

कविता बताती हैं कि पढाई पूरी होने के बाद नौकरी की तलाश में और तैयारी भी अच्छी चल रही थी लेकिन कहीं नौकरी न लगने से मन में काफी उथल पुथल चल रही थी तभी मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के बारे में जानकारी मिली और अप्लाई कर दिया. 10 लाख रुपया का सहयोग मिला और उसी से आइसक्रीम फैक्ट्री लगा दिया.

बोधगया एक अंतरराष्ट्रीय जगह है और यहां काफी संख्या में लोग आते हैं ऐसे मे यह व्यवसाय काफी अच्छा लगा. आज बोधगया के विभिन्न दुकानों में हमारी प्रोडक्ट जाती है. इनकी चाहत है कि सरकार का और सहयोग मिलेगा तो इस व्यवसाय को और बढायेंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले. इसके लिए इन्होने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है.

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 21:57 IST

Source link

Aryavart Kranti
Author: Aryavart Kranti

Share this post:

Digital Griot

खबरें और भी हैं...

best business ideas in Hyderabad

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल

Read More