लेटेस्ट न्यूज़
17 Oct 2024, Thu

गर्भनिरोधक साधनों के प्रति जनजागरूकता बहुत जरूरी : डॉ. प्रसाद

विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर पीएसआई इंडिया के सहयोग से कार्यशाला आयोजित
उन्नाव। विश्व गर्भनिरोधक दिवस पर वृहस्पतिवार को नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ब्रह्म नगर में स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया (पीएसआई इंडिया) के सहयोग से कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला में नगरीय क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के चिकित्सा अधिकारी के साथ ही चिकित्सक, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, स्टाफ नर्स व अन्य स्वास्थ्यकर्मी तथा समुदाय के लोग उपस्थित रहे।


कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. हरिनंदन प्रसाद ने कहा कि शादी के कम से कम दो साल बाद ही बच्चे की योजना बनाने और दो बच्चों के जन्म में तीन साल से अधिक का अंतर रखने के लिए सरकार ने गर्भनिरोधकों के बास्केट ऑफ़ च्वाइस की सुविधा मुहैया कराई है। इनमें से मनपसंद साधन चुनकर अनचाहे गर्भ के जोखिम से आसानी से बचा जा सकता है और माँ व बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान किया जा सकता है। गर्भ निरोधक साधनों के प्रति समुदाय के हर वर्ग में जागरूकता बढ़ाने तथा युवा दम्पति को यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर मनमुताबिक़ विकल्प देकर परिवार के प्रति निर्णय लेने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से ही हर साल 26 सितम्बर को विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाया जाता है।


डॉ. प्रसाद ने कहा कि सरकारी अस्पतालों और सेवा केन्द्रों के माध्यम से भी प्रसव पश्चात और गर्भ समापन पश्चात गर्भनिरोधक साधनों को अपनाने, परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने, स्थायी/अस्थायी गर्भनिरोधक साधनों के प्रति जागरूकता के साथ ही सही उम्र में ही शादी करने की सलाह प्रदान की जाती है। स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के स्थायी साधन के रूप में पुरुष व महिला नसबंदी की सुविधा प्रदान की जाती है। अस्थायी साधन के रूप में ओरल पिल्स, कंडोम, आईयूसीडी प्रसव पश्चात व गर्भ समापन पश्चात आईयूसीडी और त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सुविधा उपलब्ध है।
इस मौके पर जिला अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर डॉ. रानू कटिहार ने कहा कि दुनियाभर में लगातार बढ़ती आबादी पर नियन्त्रण के लिए तमाम देशों की सरकार और कई संस्थाएं हर मुमकिन तरीके से लोगों को जागरूक करने में जुटी हैं। इसी कड़ी में हर साल 26 सितंबर के दिन को विश्व गर्भनिरोधक दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम में पीएसआई इंडिया से अनुरेश सिंह उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *